दिल्ली में इस साल भी पटाखों पर बैन

Crackers

1 जनवरी तक दिल्ली सरकार ने पटाखों पर बैन लगा दिया है. हर साल सर्दियों के मौसम में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिवाली से पहले पटाखों पर बैन लगाने का फैसला किया है. दिल्ली सरकार के इस फैसले की जानकारी पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट कर दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है यह उन्होंने ट्वीट कर कहा , यह इसलिये कि तांकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके.

उन्होंने कहा कि इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री / डिलीवरी पर भी रुकवट रहेगी. यह रुकवट 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगी. प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी.

दिल्ली सरकार ने पिछले साल भी 28 सितंबर से एक जनवरी 2022 तक राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों की बिक्री और उनके इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था. पटाखे जलाने से होने वाले प्रदूषण के विरुद्ध जागरुकता पैदा करने के लिए शहर की सरकार ने “पटाखे नहीं दिए जलाओ” अभियान भी शुरू किया था. पटाखों का इस्तेमाल करने वालों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों और विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई थी.

Exit mobile version