डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

Neeraj Chopra

ट्रैक पर नया कमाल किया है ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने. नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग फ़ाइनल्स 2022 का खिताब (Diamond League Finals Title 2022) अपने नाम कर लिया है. बन गए हैं मैदान पर ये इतिहास रचने वाले वे पहले भारतीय.

नीरज चोपड़ा ने शुरुआत फ़ाउल से की लेकिन इसके बावजूद वे ऊपर पहुंचे. नीरज ने दुसरी कोशिश में 88.44 मीटर की दूरी तक भाला फेंका और जीत का खिताब पक्का कर लिया. दूसरा सबसे बेहतरीन थ्रो है ये उनके करियर का. उनके अगले चार थ्रो की दूरी इस प्रकार है- 88.00 मीटर, 86.11 मीटर, 87.00 मीटर और 83.60 मीटर.

ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले चेक रिपब्लिक के Jakub Vadlejch 86.94 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे. वहीं जर्मनी के Julian Weber ने तीसरी रैंक हासिल की.

अपने ताज पर कई हीरे लगा लिए हैं 24 साल के नीरज चोपड़ा ने. अब वे ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स सिल्वर मेडलिस्ट और डायमंड लीग चैंपियन बन चुके हैं. सिर्फ़ 13 महीनों के अंदर हासिल की है नीरज चोपड़ा ने ये सभी उपलब्धियां. टोक्यो में 2021 में हुए ओलंपिक में 7 अगस्त के दिन नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था.

तीसरी डायमंड लीग चैंपियनशिप्स थी ये नीरज चोपड़ा की. सातवें स्थान पर थे 2017 में वे और 2018 में चौथे. जीत के बाद नीरज चोपड़ा को हीरे की ट्रॉफ़ी, 30,000 डॉलर का नकद इनाम मिला. इसके साथ ही उन्हें 2023 में बुडापेस्ट, हंगरी में होने वाले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स का डायरेक्ट टिकट भी मिल गया. हालांकि Lausanne में ही उन्होंने 85.20 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर अपना टिकट पक्का कर लिया था.

बर्मिंघम, इंग्लैंड में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में नीरज चोपड़ा ने हिस्सा नहीं लिया था. चोटिल होने की वजह से उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था. हर भारतवासी को आस थी कि नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतकर घर लौटेंगे भारतीयों के लिए ये बहुत बड़ा झटका था

Exit mobile version