T20 WC Final: ICC ने प्लेइंग कंडीशन में किया बड़ा बदलाव

ICCfinal blog image

टी20 विश्व कप का आखिरी और फाइनल मैच रविवार को पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। मैच के दिन भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार उस दिन 95 फीसदी बारिश होने की संभावना है। मैच मेलबर्न में खेला जाना है। इसी को लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने प्लेइंग कंडीशन में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, रविवार को मैच कराना आसान नहीं होगा इसलिए ICC ने ये कदम उठाया है। हालांकि, इसके लिए सोमवार को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। यानी अगर रविवार को पूरा मैच धुल जाता है तो सोमवार को फाइनल खेला जाएगा।

आईसीसी ने फाइनल मैच को पूरा कराने के लिए बंदोबस्त कर लिया है। ICC ने बदलाव करते हुए प्लेइंग टाइम बढ़ाने का फैसला लिया है। इसे दो घंटे से बढ़ाकर चार घंटे का कर दिया है। आमतौर पर एक पारी लगभग डेढ़ घंटे का होती है। ऐसे में दो पारी मिलाकर कुछ तीन घंटे का मैच होता है। बीच में एक्स्ट्रा टाइम, इंजरी टाइम, इनिंग्स ब्रेक और ड्रिंक्स को मिलाकर मैच कुल साढ़े तीन घंटे का होता है। इसके बाद दो घंटे का प्लेइंग टाइम होता है यानी अगर बीच में किसी वजह से मैच रोकना पड़ा तो उसे पूरा कराने के लिए दो घंटा का मार्जिन होता है। अब इस समय को बढ़ाकर चार घंटे का कर दिया गया है।

अब मैच में बारिश की वजह से आ रही दिक्कतों को आसानी से ठीक किया जा सकता है। अम्पायर्स वेट कर सकते है क्यूंकि अब उनके पास काफी टाइम होगा। इसपर आईसीसी ने कहा है कि इवेंट टेक्निकल कमेटी ने एडीशनल प्लेइंग टाइम को दो से चार घंटे तक बढ़ाने का फैसला लिया है। यह फैसला यह देखकर लिया गया है कि मैच को पूरा करने में और रिजल्ट हासिल करने में ज्यादा समय मिल सके।

Exit mobile version