चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ के कारण दक्षिण भारत में ‘रेड अलर्ट’, स्‍कूल-कॉलेज बंद फ्लाइट्स हुई कैंसल

cyclone

cyclone

दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ के कारण ‘रेड अलर्ट’ वाली स्थिति बन गई है। यह तूफान तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी की ओर बढ़ रहा है। चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ के असर से चेन्नई में लगातार बारिश हो रही है। आज आधी रात को यह चेन्नई के पास समुद्र तट से गुजर सकता है।

cyclone

मौसम विज्ञान (IMD) ने 9 और 10 दिसंबर को तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई तटीय जिलों में भारी से बहुत ज्‍यादा भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं दूसरी तरफ बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए राज्यों के कई जिलों में स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दिए गए है। तमिलनाडु के चेत्रई, विल्लुपुरम, कुड्डालोर और कांचीपुरम जिलों में स्‍कूल-कॉलेज आज बंद हैं। तमिलनाडु सरकार ने 10 जिलों में एनडीआरएफ और राज्य सुरक्षा बल की टीमों को तैनात किया है।

heavy rainfall in tamilnadu

फ्लाइट्स कैंसल

वहीं, सब इंस्पेक्टर और NDRF कमांडर संदीप कुमार ने बताया कि चक्रवात मैंडूस से निपटने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं, हमारे पास सभी उपकरण हैं। मेरे टीम के 2 सब इंस्पेक्टर और 24 जवान यहां मौजूद हैं। इसके साथ ही तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान के कारण भारी बारिश को देखते हुए चेन्नई एयरपोर्ट ने आज अपने कई फ्लाइट्स को कैंसल कर दिया है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र अब गहरे दबाव में तब्दील हो गया है। जिसकी वजह से गहरा दबाव चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।

heavy rainfall in tamilnadu

105 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में बने चक्रवात मैंडूस के ‘गंभीर’ चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके प्रभाव के कारण 105 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। शुक्रवार आधी रात के आसपास महाबलीपुरम के पास तमिलनाडु तट पर पहुंचने से पहले यह धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो जाएगा।

Exit mobile version