अब नए रूप में दिखेगा इंडिया गेट का नजारा | घूमने का है प्लान तो जान लें ये बातें

कार्तव्य पथ

कार्तव्य पथ विज़िट :

लौट आई है इंडिया गेट की रौनक कर्तव्य पथ के उद्घाटन के बाद से. अब आम लोग हमारे नए संसद भवन का दीदार कर सकेंगे. इंडिया गेट घूमने वालों की तादाद में कभी कमी नहीं आती है और कर्तव्य पथ के उद्घाटन के बाद से यहां पर पर्यटकों की संख्या और ज्यादा बढ़ने वाली है.

इंडिया गेट का नजारा

इंडिया गेट का नजारा अब पहले से काफी बदल गया है. सेंट्रल विस्टा देखने वालों के लिए यहां काफी बदलाव किया गया है. इस रोड पर सुभाष चंद्र बोस की नई मूर्ति का अनावरण हुआ है. इंडिया गेट पर 6 फीट लंबी ये नई मूर्ति आकर्षण का केंद्र बन गई है. इंडिया गेट और कर्तव्य पथ (पहले राजपथ) पर घूमने वालों की तादाद देखते हुए तगड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. तीन सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और करीब पचास सिक्योरिटी गार्ड हर वक्त यहां की सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

क्या-क्या घूम सकते हैं

इंडिया गेट के पास कई सारी जगहों को घूम सकते हैं. इसके पास से शुरू होकर कर्तव्य पथ, नए संसद भवन (सेंट्रल विस्टा), पुराना संसद भवन और राष्ट्रपति भवन देख सकते हैं. यहां सुभाषचंद्र बोस की नई मूर्ति भी देख सकते हैं.

सेंट्रल विस्टा

सेंट्रल विस्टा देश का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है, सालों से जिस संसद भवन को देखना का इंतजार था. अब उसे आम लोगों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है. सेंट्रल विस्टा की सैर के लिए सरकार कई सारी सुविधाएं मुहैया करा रही है.

इंडिया गेट घूमने की सुविधा

सेंट्रल विस्टा और कर्तव्य पथ घूमने के लिए दिल्ली मेट्रो ने फ्री बस सुविधा की शुरूआत की है. आप दिल्ली की चार जगहों से फ्री ई बस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. दिल्ली के कनॉट प्लेस, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, भैरो मार्ग और राजघाट से दिल्ली मेट्रो की बस मिल जाएंगी जो मुफ्त हैं. ये बसें पिक अप पॉइंट से इंडिया गेट तक ले जाएंगी. शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक बस सुविधा का फायदा ले सकते हैं.

 

Exit mobile version